मुख्यमंत्री ने कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए

0
184

संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं: मुख्यमंत्री

प्रदेश में प्रतिदिन औसतन 25 लाख लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा, इसे बढ़ाकर 30 लाख प्रतिदिन किया जाए

भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन ड्यूटी वाले कार्मिकों को प्रिकॉशन डोज देने की तैयारी कर ली जाए

इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर (आई0सी0सी0सी0) 24×7 क्रियाशील रहें

लोगों को टेलीकंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध करायी जाए

मुख्यमंत्री हेल्प लाइन के माध्यम से अस्पताल में उपचार करा रहे कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अन्तराल पर संवाद किया जाए

होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोविड मरीजों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, मेडिकट किट एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं

पिछले 24 घण्टे में 02 लाख 41 हजार 457 कोरोना टेस्ट किए गए, अब तक राज्य में 09 करोड़ 74 लाख 62 हजार 647 कोविड टेस्ट सम्पन्न

राज्य में गत दिवस तक 24 करोड़ 29 लाख 28 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गईं

लखनऊ: 21 जनवरी, 2022
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि सावधानी, सतर्कता तथा टीकाकरण ही कोविड नियंत्रण का आधार है। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन औसतन 25 लाख लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। इस क्षमता को बढ़ाकर 30 लाख प्रतिदिन किया जाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन ड्यूटी वाले कार्मिकों को प्रिकॉशन डोज देने की तैयारी कर ली जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर (आई0सी0सी0सी0) 24×7 क्रियाशील रहें। प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा आई0सी0सी0सी0 में प्रतिदिन नियमित तौर पर बैठक कर स्थिति की समीक्षा की जाए। लोगों को टेलीकंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध करायी जाए। होम आइसोलेशन के मरीज, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की आवश्यकता और टेली कन्सल्टेशन के लिए पृथक-पृथक नम्बर जारी किए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्प लाइन के माध्यम से अस्पताल में उपचार करा रहे कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अन्तराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोविड मरीजों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, मेडिकट किट एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं।
बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 16,142 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 17,600 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 95,866 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 02 लाख 41 हजार 457 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 09 करोड़ 74 लाख 62 हजार 647 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।
राज्य में गत दिवस तक 24 करोड़ 29 लाख 28 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 09 करोड़ 29 लाख 59 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। 63 प्रतिशत से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 14 करोड़ 22 लाख 24 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 96.47 प्रतिशत है। विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के 70 लाख 92 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है, जो टीकाकरण के पात्र किशोरों की आबादी का 50.61 प्रतिशत है। इसी प्रकार 06 लाख 52 हजार से अधिक पात्र लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी प्राप्त कर ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here