कानपुर में 30 लाख लोग पानी को तरसे

0
108

लाइनों में लीकेज के चलते बंद है 26 करोड़ लीटर जलापूर्ति, आधे शहर में हाहाकार

कानपुर में सर्दियों में बड़ा जलसंकट खड़ा हो गया है। गंगा बैराज लाइन में लीकेज के चलते छह करोड़ लीटर और गुरुवार को ईदगाह चौराहा पर लीकेज से 20 करोड़ लीटर जलापूर्ति ठप हो गई है। इससे 30 लाख लोगों की पानी सप्लाई पूरी तरह ठप हो गई है। आधे शहर में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। शुक्रवार को महापौर प्रमिला पांडेय ने जलकल जीएम और नगर निगम चीफ इंजीनियर के साथ निरीक्षण कर लीकेज को बनाने के लिए कहा।

हर जगह पानी की किल्लत

शुक्रवार को सुबह से ही सप्लाई न होने से घरों से लेकर ऑफिस तक में पानी की किल्ल्त बनी रही। किसी ने पड़ोसी के सबमर्सिबल से, तो किसी ने पास के हैंडपंप से पानी लेकर काम चलाया। वहीं इतनी बड़ी आबादी को जलकल भी पानी सप्लाई करने में नाकाम रहा। गंगा बैराज लाइन में मंगलवार को लीकेज हो गया था। इसके बाद गुरुवार को जलकल की बेनाझाबर लाइन में लीकेज होने से संकट और बड़ा हो गया।

जलकल में घनघनाते रहे फोन

पानी न आने से परेशान लोग जलकल और नगर निगम की हेल्पलाइन में फोन करते रहे। जलकल सचिव केपी आनंद ने बताया कि लीकेज बनाने का काम तेजी से होगा। वहीं, नगर निगम चीफ इंजीनियर एसके सिंह ने बताया कि ईदगाह में लीकेज के चलते नगर निगम का डाट नाला धंस गया। पानी की लाइन से 8 फीट नीचे डाट नाला है। इसे बनाने में एक महीने का वक्त लग सकता है। अब जलकल के लिए ये चुनौती हो गई है कि डाट नाला बने बिना लीकेज को कैसे ठीक किया जाए।

PWD की वजह से रुकी सप्लाई

मैकराबर्टगंज में मंगलवार को गंगा बैराज से आ रही जल निगम की पाइप में लीकेज होने के बाद क्षेत्र की 10 लाख आबादी के सामने पेयजल का संकट खड़ा हो गया है। जल निगम के सहायक अभियंता का कहना है कि पीडब्लूडी से रोड कटिंग की परमीशन मांगी गई थी। अभी तक परमीशन नहीं मिल सकी है। इसके चलते लीकेज बनाने का काम शुरू नहीं हो सका है।

इन एरिया में है जलसंकट

बर्रा दो से आठ, हरी कालोनी, निराला नगर, साकेत नगर, विजय नगर, काकादेव, लाल कालोनी, शास्त्री नगर, सर्वोदय नगर, फूलबाग, कुरसवां, पटकापुर, बिरहाना रोड, मालरोड, जाजमऊ, कृष्णा नगर, गोविंद नगर, लालबंगला, विष्णुपुरी, नवाबगंज, आजाद नगर, ग्वालटोली, अहिराना, सूटरगंज, चमनगंज, बेकनगंज, पी रोड समेत अन्य इलाकों में पानी की किल्लत बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here