मुख्यमंत्री जी 01 मई, 2022 को सरकारी कर्मचारियों को पेंशन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और भुगतान से सम्बन्धित ‘ई-पेंशन पोर्टल’ का शुभारम्भ करेंगे

0
31

 

पेंशन से सम्बन्धित समस्त सेवाओं को पूर्णतः डिजिटल मोड में कॉन्टैक्टलेस, पेपरलेस और कैशलेस रूप से सम्पादित किये जाने हेतु ऑनलाइन पेंशन पोर्टल विकसित

लखनऊ: 30 अप्रैल, 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों को पेंशन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और भुगतान से सम्बन्धित ‘ई-पेंशन पोर्टल’ का  01 मई, 2022 को यहां लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में शुभारम्भ करेंगे। इस कार्यक्रम से प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, जनपद के मुख्य/वरिष्ठ कोषाधिकारी तथा प्रत्येक जनपद कोषागार से पेंशन प्राप्त करने वाले लगभग 100 पेंशनर भी वर्चुअली जुड़ेंगे।

यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों को पेंशन से सम्बन्धित समस्त सेवाओं को पूर्णतः डिजिटल मोड में कॉन्टैक्टलेस, पेपरलेस और कैशलेस रूप से सम्पादित किये जाने हेतु ऑनलाइन पेंशन पोर्टल विकसित किया गया है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इसमें यह व्यवस्था की गयी है कि सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारी द्वारा अपनी सेवानिवृत्ति के 06 माह पूर्व ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा और उसकी सेवानिवृत्ति से 03 माह पूर्व पेंशन, ग्रेच्युटी और राशिकरण के भुगतान आदेश निर्गत हो जाएंगे। पेंशनर्स को अपनी प्रथम पेंशन के भुगतान के लिए कोषागार में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here