20 मई से 15 जून तक बंद रहेंगे परिषदीय विद्यालय:कानपुर: भीषण गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जारी किए आदेश

0
44

भीषण गर्मी को देखते हुए शहर के परिषदीय विद्यालय अब 20 मई से 15 जून तक बंद रहेंगे। इसके आदेश कानपुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जारी किए है। इस दौरान 27 दिनों तक परिषदीय स्कूलों में अवकाश रहेगा। 16 जून से विद्यालयों में शिक्षकों के साथ कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की उपस्थिति होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर के साथ अवकाश निर्धारित किया है। ग्रीष्मावकाश एवं शीतकालीन अवकाश को लेकर शासन से निर्देश भी जारी किए गए है।

गर्मी से था बच्चों का हाल बेहाल
आपको बता दें कि इस वक्त शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है। बुधवार को भी शहर का तापमान करीब 43 डिग्री के आसपास था। इस भीषण गर्मी में छोटे-छोटे बच्चे पसीने में तरबतर होकर स्कूल जाने को मजबूर थे। दोपहर में घर पहुंचते-पहुंचते उनकी हालत बेहाल हो जाती थी। इस परेशानी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

सबसे ज्यादा मासूम बच्चे परेशान
मई की शुरुआत होते ही सूरज ने आग उगलनी शुरू कर दी थी। यह कहर आज भी जारी है। इस समय भीषण गर्मी का लोग सामना कर रहे है। दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे तापमान से सबसे ज्यादा परेशानी मासूम बच्चों को उठानी पड़ रही है। भीषण गर्मी में बच्चे बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। सरकारी अस्पताल के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी छोटे बच्चे इलाज के लिए आ रहे है।

उल्टी-दस्त की मिल रहीं शिकायतें
भीषण गर्मी में बच्चों में उल्टी, दस्त सहित मलेरिया और हैजा के केस सामने आ रहे है। छोटे बच्चे गर्मी से पीड़ित होने के कारण अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे है। ज्यादा बच्चों में उल्टी, दस्त व बुखार की शिकायत है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों के इलाज में पेरेंट्स लापरवाही न बरतें, हल्का सा बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here