देश की पहली ई-विधानसभा हुई यूपी की विधानसभा

0
25

 

पेपरलेस होगी विधानसभा की कार्यवाही ,सदन की हर सीट पर लगा टैबलेट

विधानसभा सभा अध्यक्ष के साथ मुख्यमंत्री योगी ने हाईटेक व्यवस्था का किया निरीक्षण

सदस्यों द्वारा पूछे गये सवाल और उनके जवाब टैबलेट पर प्रदर्शित होंगे

आज से होगा विधानसभा के सदस्यों और अधिकारियों का प्रशिक्षण और ओरिएंटेशन

लखनऊ, 19 मई।

उत्तर प्रदेश की विधानसभा देश की पहली ई- विधानसभा हो गयी है । हाईटेक हुई व्यवस्था के बाद सदन की कार्यवाही नये लुक में नजर आएगी ।विधायकों और मंत्रियों के हाथ में अब पेपर देखने को नहीँ मिलेंगे, बल्कि पूरी कार्यवाही पेपरलेस होगी । सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब टैबलेट पर प्रदर्शित होंगे। इसके लिए सदन की सभी सीटों पर टैबलेट लगाये गये हैं। विधानसभा सत्र से पहले सभी सदस्यों और विधानसभा तथा सचिवालय के अधिकारियों का ओरिएंटेशन और प्रशिक्षण होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान सभा की गैलरी के सौन्दर्यीकरण कार्यों के लोकार्पण के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के साथ बृहस्पतिवार को हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण किया और ई विधानसभा सिस्टम की जानकारी प्राप्त की । ई विधानसभा होने से अब सदन के सदस्य अपने पासवर्ड अथवा फिंगरप्रिंट के जरिये टैबलेट का संचालन कर सकेंगे। टैबलेट पर ही सदन की कार्यवाही का एजेंडा उपलब्ध होगा। इसके अलावा प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों की तरफ से पूछे जाने वाले सवाल और सरकार की ओर दिये जाने जवाब भी टैबलेट पर आनलाइन प्रदर्शित होंगे।
विधानसभा सत्र से पहले सदन के सभी सदस्यों के अलावा विधानसभा सचिवालय व राज्य सरकार के विभिन्न अधिकारियों को शुक्रवार से ई- विधान (पेपरलेस व्यवस्था) का ओरिएंटेशन / प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण/ अभिविन्यास नेवा सेवा केन्द्र (ई -लर्निंग कम ई-सुविधा केन्द्र) में दिया जाएगा। इस सेवा केन्द्र में आधुनिक कंप्यूटर्स के प्रशिक्षण तथा संचार के लिए वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा होगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here