रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मतगणना शुरु

0
60

त्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरु हो गई है। बता दें आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ था। आजमगढ़ में 48.58 व रामपुर में 40 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के साथ ही 19 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई थी।

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरु हो गई है। बता दें  आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ था। आजमगढ़ में 48.58 व रामपुर में 40 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के साथ ही 19 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई थी।

रामपुर लोकसभा उप चुनाव की मतगणना मंडी समिति में कुछ देर में शुरु हो जाएगी। मतगणना थल पर सुरक्षा इतनी  है कोई मोबाइल भी नहीं ले जा सकेगा। जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पंडाल बनाए गए हैं। सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए 14-14 टेबिल लगाई गई हैं। मतगणना राउंडवार होगी। स्वार-टांडा और चमरौआ विधानसभा क्षेत्र में 27 राउंड होंगे, जबकि बिलासपुर में 30, रामपुर शहर में 33 और मिलक विधानासभा क्षेत्र में 32 राउंड में गिनती होगी। इस तरह पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 149 राउंड होंगे। इसके बाद ही निर्वाचित सांसद के नाम की घोषणा की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया रामपुर लोकसभा क्षेत्र में छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। आजमगढ़ में एक महिला सहित 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहें हैं। आजमगढ़ लोकसभा सीट से सपा के धर्मेंद्र यादव चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने यहां भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ को मैदान में उतारा है। बसपा ने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को टिकट दिया है। वहीं, रामपुर में सपा के नगर अध्यक्ष आसिम रजा व भाजपा के घनश्याम लोधी मुख्य रूप से चुनाव मैदान में हैं।

2019 के चुनाव से दोनों जगह कम पड़े वोट : यूं तो उपचुनाव में हमेशा ही कम मतदान होता है किंतु वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस उपचुनाव में दोनों ही सीटों पर बहुत कम मतदान हुआ। रामपुर में मुख्य चुनाव में 63.17 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि उपचुनाव में मात्र 40 प्रतिशत वोट ही पड़े। इसी प्रकार आजमगढ़ में मुख्य चुनाव में 57.44 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि उपचुनाव में 48.58 प्रतिशत ही मतदान हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here