यूपी के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट

0
62

आज मानसून गोरखपुर, सोनभद्र, चंदौली होते हुए यूपी में एंट्री कर सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक, यूपी के 32 जिलों में आज मूसलाधार बारिश हो सकती है। 29 जून को भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक सोनभद्र, गाजीपुर, वाराणसी, गोरखुपर, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, बांदा, चित्रकूट, बस्ती, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, संतकबीर नगर, अयोध्या, कौशांबी, अंबेडकरनगर, देवरिया, बलिया, बलरामपुर, बहराइच, बाराबंकी, सुल्तानपुर, कुशीनगर, चंदौली, फतेहपुर में मूसलाधार बारिश की संभावना है। वहीं लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, झांसी, हरदोई, सीतापुर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

आगे बढ़ रहा है मानसून
CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं का झोंका मजबूत हुआ है। इसने सूखी पछुआ हवाओं को पीछे धकेल दिया है। मानसून आगे बढ़ने लगा है। मंगलवार से अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं। जुलाई के पहले हफ्ते से यूपी में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। इसके बाद हर जिले में बारिश होगी।

रात को ही मौसम ने बदली करवट
सोमवार रात को ही कानपुर समेत अन्य जिलों में ठंडी हवाओं ने गर्मी और उमस से थोड़ी राहत दी। मौसम विज्ञानी ने बताया कि जिन जिलों में बारिश के आसार कम हैं, वहां बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इससे लोगों को कड़ी धूप से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

इन जिलों में होगी छिटपुट बारिश
आगरा, मेरठ, सहारनपुर, रामपुर, बदायूं, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर।

इन जिलों में बारिश के आसार नहीं
गाजियाबाद, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर।

वाराणसी में चढ़ा हुआ है पारा

वाराणसी का पारा बीते चार दिनों से चढ़ा हुआ है। मंगलवार सुबह काशी का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वातावरण में नमी 76 फीसदी है। हवा 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। उमस और धूप ने लोगों को परेशान कर रखा है। वाराणसी का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि आज से 30 जून तक वाराणसी में भारी बारिश हो सकती है। मगर, सुबह की धूप देखने के बाद लग रहा है कि मौसम दिन भर काफी तपाने वाला है।

प्रयागराज में अगले चार दिन बारिश का पूर्वानुमान

सोमवार को दिनभर बादलों और सूर्य में लुकाछिपी चलती रही। घने बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। मंगलवार अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भारी बारिश हो सकती है। अगले चार दिनों तक जमकर बारिश संभावना है। 68 प्रतिशत तक आर्द्रता रहने के कारण उमस भी लोगों को सता रही है।

आगरा में छह दिन रहेंगे राहत के

आगरा में गर्मी और उमस से परेशान शहरवासियों को मंगलवार से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून को हल्की बारिश हो सकती है, जबकि 29 और 30 जून को भारी बारिश की संभावना है। एक जुलाई को हल्की बारिश होने के आसार हैं। दो और तीन जुलाई को बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी। हालांकि, तापमान में 30 डिग्री सेल्सियस तक ही रहेगा। ऐसे में आने वाला सप्ताह गर्मी से राहत देने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here