लाइट जाने के बाद भी मिलेगा पानी:बिजली जाने से बंद नहीं होंगे वाटर सप्लाई के प्लांट, 40 लाख लोगों को मिलेगी राहत

0
26

कानपुर को स्मार्ट बनाने के लिए मौजूदा समय में लगभग 350 करोड़ रुपए की 12 विकास कार्य तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। इसमें वाटर सप्लाई स्काडा से लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं। एक प्रोजेक्ट ऐसा भी है तो लोगों को काफी राहत देगा। लाइट कटने से कई बार शहर की 40 लाख आबादी को पानी सप्लाई नहीं हो पाता है। अगले 3 महीने में ये कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

समय से मिलेगा पानी
स्मार्ट सिटी प्रभारी आरके सिंह ने बताया कि 32.48 करोड़ की लागत से वाटर सप्लाई स्काडा के तहत जोनल पंपिंग स्टेशन के साथ ही वाटर सप्लाई के बड़े सोर्स को यूपीएस से कनेक्ट किया जा रहा है। इससे बिजली न होने पर भी वाटर सप्लाई एक से दो घंटे तक बाधित नहीं होगी।

पानी का रखा जा सकेगा पूरा हिसाब
वाटर सप्लाई स्काडा प्रोजेक्ट के तहत गंगा से लिए जा रहे रॉ वाटर के साथ ही जोनल पंपिंग स्टेशन से सप्लाई हो रहे पानी का भी पूरा हिसाब रखा जा सकेगा। काम कर रही योकोगावा कंपनी भैरवघाट पंपिंग स्टेशन, जोनल पंपिंग स्टेशन, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट समेत पानी के प्रमुख सोर्स पर सेंसर भी लगा रही है।

सेंसर लगने से कहीं भी लाइन में लीकेज होने पर कंट्रोल रूम में फौरन सूचना होगी। इससे पानी की बर्बादी भी रुकेगी। मेन कंट्रोल रूम बेनाझाबर स्थित जलकल मुख्यालय में होगा। कार्य 31 अक्टूबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा।

बिजली खपत में आएगी कमी
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत वॉटर सप्लाई को भी हाईटेक बनाया जा रहा है। इसके लिए जलकल में स्काडा (सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन) सिस्टम लगाया जा रहा है। जिसके लगने के बाद वॉटर सप्लाई में होने वाले बिजली खपत में कमी आएगी और साथ की पानी की भी बचत होगी।

इन जोनल पंपिंग स्टेशन में होगा बैकअप
जेडपीएस- यूपीएस लोड- बैकअप
भैरवघाट- 3 किलोवॉट- 1 घंटा
उर्सला हॉस्पिटल- 3 किलोवॉट- 1 घंटा
सिविल लाइंस- 3 किलोवॉट- 1 घंटा
जलकल मुख्यालय- 5 किलोवॉट- 1 घंटा
स्वरूप नगर- 3 किलोवॉट- 1 घंटा
बृजेंद्र स्वरूप – 3 किलोवॉट- 1 घंटा
चुन्नीगंज- 3 किलोवॉट- 1 घंटा
कौशिक पार्क- 3 किलोवॉट- 1 घंटा

इन प्लांट पर भी होगा बैकअप
-रॉ वाटर संपवेल, गंगा बैराज
-फिल्टर बेड, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, बेनाझाबर
-स्काडा सिस्टम, बेनाझाबर
-रॉ वाटर पंपिंग स्टेशन, भैरवघाट
-रॉ वाटर पंपिंग स्टेशन, अर्मापुर इस्टेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here