मोतीझील में सैर के साथ गाड़ी करें चार्ज:शहर का पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन जल्द मिलेगा; 35 मिनट में कार होगी फुल चार्ज

0
67

मोतीझील में अब सैर के साथ अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकेंगे। कानपुर में पब्लिक के लिए पहला चार्जिंग स्टेशन लगभग बनकर तैयार हो गया है। मोतीझील मेन रोड पर बनाए जा रहे इस स्टेशन में कार 35 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। एक बार में 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज हो सकेंगी। स्कूटी और ई-रिक्शा भी चार्ज कर सकेंगे।

15 रुपए प्रति यूनिट हो सकते हैं रेट
नगर निगम ने प्राइवेट कंपनी को शहर में 2 चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम दिया है। कंपनी के टेक्निकल मैनेजर ऋषभ कुमार ने बताया,”एक स्टेशन बनाने में करीब 40 लाख रुपए खर्च आता है। चार्जिंग स्टेशन में प्रति यूनिट 15 रुपए हिसाब से पेमेंट करना पड़ सकता है।”

एप करना होगा डाउनलोड
ऋषभ ने बताया,”चार्जिंग स्टेशन को यूज करने से पहले कंपनी का एप ElectriVa डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसके वॉलेट को रिचार्ज करना होगा। इसके बाद मशीन पर लगे QR कोड को एप से स्कैन करना होगा। प्लग को गाड़ी से कनेक्ट करने के बाद बटन दबाना होगा। इसके दबाते ही गाड़ी चार्ज होना शुरू हो जाएगी। इसके अलावा RFID टैग से भी गाड़ी को चार्ज किया जा सकेगा।”

एप से ही कट जाएंगे रुपए
आप जितना चार्ज करेंगे, उतनी यूनिट के हिसाब से आपके एप के वॉलेट से रुपए कट जाएंगे। चार्जिंग स्टेशन में 3 तरह के चार्जर लगाए गए हैं। एक चार्जर 60 वॉट का है, इसमें एक बार में 2 कारें चार्ज हो जाएंगी। एक चार्जर 22 किलोवॉट का है। इसमें एक बार में एक कार ही 50 मिनट में चार्ज हो पाएगी।

स्कूटी और ई-रिक्शा भी कर सकेंगे चार्ज
चार्जिंग स्टेशन में स्कूटी और ई-रिक्शा भी चार्ज करने का ऑप्शन दिया गया है। इनके लिए 10 किलोवॉट का चार्जर लगाया गया है। इसमें एक बार में 3 स्कूटी या ई-रिक्शा चार्ज हो जाएंगे। इन्हें फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटा तक लगेगा। नगर निगम प्रोजेक्ट सेल के प्रभारी आरके सिंह ने बताया,”शहर में 2 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने हैं। इसे जल्द ही पब्लिक के लिए शुरू कर दिया जाएगा।”

एप से स्लॉट कर सकेंगे बुक
कंपनी के एप पर चार्जिंग स्टेशन के लिए आप स्लॉट भी बुक करने की सुविधा मिलेगी। आपको ये भी पता चल जाएगा कि चार्जिंग स्टेशन में कितनी गाड़ियां चार्ज में लगी हैं। आप अपनी सुविधानुसार गाड़ी चार्ज के लिए अलग से टाइम ले सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here