7 साल बाद देश में अफ्रीका से सीरीज जीता भारत

0
46

टीम इंडिया ने एक हाई स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में कोई टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। दोनों के बीच पहली भारत में पहली टी-20 सीरीज 2015 में खेली गई थी। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए।

जवाब में साउथ अफ्रीका ने भी पूरा जोर लगाया लेकिन टीम 3 विकेट पर 221 रन ही बना पाई। इस मैच में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। भारत की ओर से केएल राहुल (57), रोहित शर्मा (43), सूर्यकुमार यादव (61) और विराट कोहली (49) ने शानदार बल्लेबाजी की। वहीं, साउथ अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने शानदार शतक जमाया और नाबाद 106 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक भी 69 रन बनाकर नाबाद रहे।

7 साल से नहीं जीत पा रही थी टीम इंडिया
इस जीत के साथ भारतीय टीम को पहली बार अपने घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 2015 में पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद 2019 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी। वहीं, इस साल जून में भी सीरीज खेली गई थी और ये सीरीज भी 2-2 से बराबर रही। यानी पिछले 7 साल में भारत में दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 सीरीज हुई और एक बार भी टीम इंडिया को जीत नहीं मिली।

भारत के टॉप- 4 बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाए। केएल राहुल ने 28 गेंद में 57 रन की पारी खेली। वहीं, रोहित शर्मा ने 37 बॉल में 43 रन बनाए। विराट कोहली के बल्ले से 28 गेंद में 49 रन निकले। इनके अलावा सबसे कमाल की बल्लेबाजी सूर्यकुमार यादव ने की। उन्होंने सिर्फ 22 बॉल पर 61 रन बना दिए। उनका स्ट्राइक रेट 277.27 का रहा। उनके बल्ले से 5 चौके और 5 छक्के निकले।

मैच में निकल आया सांप

साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव है। स्पिनर तबरेज शम्सी आज का मुकाबला नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह लुंगी एनगिडी आए हैं। वहीं, टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। मैच के दौरान एक बड़ी घटना देखने को मिली। भारतीय पारी के सातवां ओवर जैसे खत्म हुआ, मैदान पर सांप निकल आया। जिसके कारण मैच को 10 मिनट तक रोकना पड़ा। कुछ देर बाद ग्राउंड स्टाफ ने सांप को हटाया फिर मुकाबला शुरू हुआ।

पहला मैच 8 विकेट से जीता था भारत
पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हार मिली थी। तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने साउथ अफ्रीका की पारी को 20 ओवर में आठ विकेट पर 106 रन के स्कोर पर ही सीमित कर दिया था। अर्शदीप सिंह ने तीन, दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए। एक सफलता अक्षर पटेल को मिली।

इसके बाद भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में 2 विकेट पर 110 रन बनाकर टारगेट हासिल कर लिया। अफ्रीकी टीम ने शुरुआत में टीम इंडिया को 2 बड़े झटके दिए थे। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। वहीं, विराट कोहली के बल्ले से 9 बॉल पर सिर्फ 3 रन निकले। रोहित का विकेट रबाडा और कोहली का विकेट नोर्त्या ने लिया। ​​​​​​

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने भारतीय पारी को संभाला। सूर्या ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंद में 50 रन बना दिए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 151 का था। वहीं, केएल राहुल के बल्ले से भी 51 रन निकले। उन्होंने 56 गेंद का सामना किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here