सीबीएसई 10वीं, 12वीं की डेटशीट कितने दिनों में होगी जारी

0
71

सीबीएसई बोर्ड से संबंद्ध दसवीं, बारहवीं के लाखों स्टूडेंट्स के लिए अहम सूचना है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) जल्द ही अब बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल घोषित करेगा। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि बोर्ड आने वाले चंद दिनों में 10वीं, 12वीं का विषयवार टाइमटेबल रिलीज कर दिया जाएगा। हालांकि तिथियों को लेकर फिलहाल अभी कयास ही लगाए जा रहे हैं, क्योंकि सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की है, इसलिए स्टूडेंट्स को डेटशीट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। बता दें कि कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर ऑनलाइन मोड में जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स पोर्टल पर लॉगइन करके टाइमटेबल को डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएसई डेट शीट 2022-23 में सीबीएसई परीक्षा डेट 2023, विषय के नाम, परीक्षा समय और छात्रों के लिए महत्वपूर्ण निर्देशों का विवरण होगा। बता दें कि पिछले साल, सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को दो सेशन में आयोजित किया था। इस साल बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं अपने पुराने पैर्टन के अनुसार आयोजित की जाएंगी। इसके तहत, अब बोर्ड केवल 10वीं, 12वीं के लिए साल में एक बार होने वाली वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन करेगा।

डेटशीट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

सीबीएसई 10वीं, 12वीं की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को वेबसाइट – cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर प्रदर्शित ‘मुख्य वेबसाइट’ विकल्प पर क्लिक करें। अब, लेटेस्ट @ सीबीएसई’ सेक्शन के तहत प्रदर्शित ‘सीबीएसई डेट शीट 2023’ विकल्प पर क्लिक करें। अब, ‘सीबीएसई सेकेंडरी डेट शीट 2023’ या ‘सीबीएसई सीनियर सेकेंडरी डेट शीट 2023’ विकल्प पर क्लिक करें। अब सीबीएसई डेट शीट पीडीएफ 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगी। सीबीएसई डेट शीट 2023 का पीडीएफ डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट भी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here