कानपुर :हरितमा अभियान के तहत गंगा के किनारे लगेगें वृक्ष, प्रदूषण पर लगेगी लगाम

0
275

कानपुर, 09 मई । शहर के बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए शासन लगातार प्रयास कर रहा है। लेकिन इस कार्य के लिए लोगों को भी आगे आना होगा खासतौर पर समाजसेवी संगठनों को। इन दिनों हरितमा अभियान चल रहा है। जिसमें शहरवासी बढ़ चढ़ कर भाग लें और गंगा के किनारे वृक्षारोपण करें। जिससे प्रदूषण पर काफी हद तक लगाम लगाया जा सके। यह बातें जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान कहीं।

गंगा किनारे भैरो घाट में बुधवार को जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने रोटरी क्लब द्वारा नवनिर्मित हैंडवास टंकी तथा सीढ़ियों की ऊंचाई कम कराने के कार्य का उद्घाटन किया। जिसकी लगत चार लाख रूपये आंकी गई है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कानपुर नगर का प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसको रोकने के लिए शासन और जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। लेकिन इस नेक कार्य में आम सहभागिता भी जरूरी है और रोटरी क्लब द्वारा हरितमा अभियान चलाया जा रहा है। जिससे गंगा के किनारे वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है। यह एक ऐसा अभियान है कि अगर शहरवासी दृढ़ इच्छा शक्ति जाहिर कर दें तो शहर के प्रदूषण को काफी हद तक रोका जा सकता है। ऐसे में हरितमा अभियान को वृहद बनाकर शहरवासी अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। जिससे शहर के प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके। प्रदूषण को रोकने में वृक्षारोपण की अहम भूमिका होगी।

कहा, नगर निगम से गंगा के किनारे शौचालय निर्माण कराया जायेगा। समाज के सक्षम वर्ग के लोगों को तथा सामाजिक संस्थाएं आम लोगां के उपयोग हेतु जरूरत की वस्तुएं सार्वजनिक स्थानों में लगाएं। उन्होंने कहा कि समाज के सक्षम लोगों को सार्वजनिक कार्यो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। मानव सेवा ही ईश्वर सेवा है। उन्होंने रोटरी के पदाधिकारियों से कहा कि घाट के किनारे हरितमा योजना के तहत वृक्षारोपण कराया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने गंगा घाट का निरीक्षण भी किया और गंदगी देख जिम्मेदारों को फटकार भी लगाई और कहा कि दोबारा ऐसी खामियां मिली तो कार्रवाई के लिए अधिकारी व कर्मचारी तैयार रहें। इस अवसर पर एस.बी. जाखोटिया, एस.के. गुप्ता, अरुण पुरी, गुलशन घुपर, सुभाष खेड़िया आदि सदस्य उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here