अपर मुख्य सचिव ने सरकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक कर अफसरों को दिए निर्देश

0
256

कानपुर नगर (नरवल) के डाइट केंद्र पर अपर मुख्य सचिव  ने समीक्षा की ।  आयुष्मान योजना के संबंध में उन्होंने निर्देशित किया कि और चुस्त-दुरूस्त तैयारी की जरूरत है । प्राथमिक तौर पर 2.5 लाख परिवारों अर्थात 10 लाख लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच देने के लिए और अधिक होम वर्क स्वास्थ विभाग को करना होगा। कुल अनुमानित संख्या का प्रतिदिन कितने लाभार्थी (वीमार ) OPD/भर्ती होंगें ,यह आंकलन भी रहना चाहिए।

कानपुर नगर की कूड़ा निस्तारण योजना को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल नगर निगम के पास जो योजना है,वह अधूरी प्रतीत होती है। एक पॉयलट प्रोजेक्ट बनाकर 3 भिन्न -भिन्न वार्डो में एक माह में लागू करें,उसके पश्चात सफल होने पर ही शेष जनपद में लागू करें।
समाज कल्याण विभाग की सभी योजनायों में अभी तक 80℅लाभार्थीआधार से लिंक हो चुके हैं । इस माह भी 1100 लाभार्थियो को आधार से जोड़ दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव श्री sinha ने इस कार्य में तेज़ी लाने का निर्देश दिया।
खाद्य सुरक्षा कार्य क्रम की समीक्षा करते हुए उन्होंने आपूर्ति विभाग को निर्देशित किया कि के-आयल के वास्त्विक लाभर्थियों का सर्वे कराकर कोटा निर्धारित करना है। ऐसा करने में कोटेदार की सूचना पर कदापि निर्भर ना रहा जाय ।क्रास चेक कराने की आवश्यकता होगी। विद्युत/गैस कनेक्शन धारकों के नाम पर मिट्टी के तेल का आवंटन रोकना आवश्यक है।
राष्ट्रीय रोजगार योजना में समूह वनाकर प्रति विकास खंड कम से कम एक नवीन सृजित व गठित समूह को वह देखेगें।सदस्यों से बात करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पहले से कार्य कर रहे लोग/समूह से इतर यह समूह होगा।
सौभाग्य योजना की समीक्षा में पाया गया कि 92000 के सापेक्ष 44000 कनेक्शन दिए जा चुके है। वाल विकास पुष्टाहार विभाग की कार्य प्रणाली पर अपर मुख्य सचिव ने संतोष प्रकट किया।
वैठक में जिलाधिकारी  विजय विस्वास पंत,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंतदेव ,CDO अक्षय त्रिपाठी, जॉइन्ट magistrate  शशांक चौधरी, CMO डॉ AK शुक्ल , SDM नरवल  ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, CO नरवल, रवि कुमार सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here