संस्कृति यूनिवर्सिटी ने इकोलोजिकल फार्मिंग पर स्थापित किया सेंटर ऑफ़ एक्सीलेन्स

0
241

परिसर में  छात्रों को इकोलोजिकल फार्मिंग में प्रशिक्षण देने के लिए संस्कृति युनिवर्सिटी तथा लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए

संस्कृति युनिवर्सिटी युवाओं तथा क्षेत्र के किसानों को इकोलोजिकल फार्मिंग पर देगी प्रशिक्षण l

पर्यावरण संरक्षण पर विशेष रूप से ज़ोर दिया जाएगा, हर व्यक्ति कृषि की तकनीकों से होगा लाभान्वित
संस्कृति युनिवर्सिटी एक मात्र युनिवर्सिटी है जो मथुरा और आगरा क्षेत्र में कृषि में पाठ्यक्रमों का संचालन करती हैं

नई दिल्ली, 24 मई, 2019: 2016 में स्थापित संस्कृति युनिवर्सिटी उत्तरप्रदेश के मथुरा में स्थित अग्रणी निजी युनिवर्सिटी है, जो युनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन और यूपी सरकार द्वारा अनुमोदित एवं मान्यता प्राप्त है। अपने कृषि विद्यालय के तहत संस्कृति युनिवर्सिटी ने 1 नवम्बर 2018 से इकोलोजिकल फार्मिंग के लिए प्रशिक्षण प्रोग्राम पेश किया है।

इन्होंने मथुरा एवं आगरा क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रथाओं के लिए इकोलोजिकल फार्मिंग पर उत्कृष्ट केन्द्र की शुरूआत की है। यह केन्द्र- प्रोसेस एण्ड प्रोडक्ट्स डेवलपमेन्ट सेंटर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, आगरा क्षेत्र के मार्गदर्शन में अपनी गतिविधियों का संचालन करेगा।


संस्कृति युनिवर्सिटी का कृषि विद्यालय एक प्रतिष्ठित कृषि महाविद्यालय है और इसका पाठ्यक्रम नौकरी उन्मुख है, जो उद्यमिता एवं अनुसंधान को बढ़ावा देता है। इसकी विभिन्न प्रयोगशालाओं में आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं और प्रशिक्षित तकनीशियनों को काम पर रखा गया है, जो व्यवहारिक प्रशिक्षण में मदद करते हैं।
एमएसएमई के प्रिंसिपल डायरेक्टर श्री पन्नीर सेलवम ने चांसलर सचिन गुप्ता, ओएसडी, मीनाक्षी शर्मा, वाईस चांसलर, डॉ राना सिंह, वाईस चांसलर, डॉ अभय कुमार, एक्ज़क्टिव डायरेक्टर, पीसी छाबड़ा आदि की मौजूदगी में  एकद्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन ने छात्रों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण प्रोग्रामों हेतू मार्ग प्रशस्त किया है, संस्कृति युनिवर्सिटी में अपने नियमित अध्ययन के साथ वे ये प्रशिक्षण ले l

संस्कृति युनिवर्सिटी अपने छात्रों के समग्र विकास के दृष्टिकोण के साथ उन्हें कौशल आधारित शिक्षा प्रदान करती है। युनिवर्सिटी का प्रबंधन इसे भारत के शीर्ष पायदान के 10 निजी विश्वविद्यालयों में शामिल करने के लिए तत्पर हैं। संस्कृति युनिवर्सिटी मूल्य आधारित शिक्षा में विश्वास रखती है, जो छात्रों को अच्छा मनुष्य बनने और समाज के लिएकुछ करने हेतू प्रेरित करती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here